क्या आपको लिखना पसंद है? क्या आपको लगता है आप कुछ अच्छा लिख सकते है? आपको लगता है आप अपने शब्दों में किसी को कुछ सिखा सकते है? आपको लगता है आपके पास knowledge तो बहुत है पर अब आप उस knowledge को सिर्फ अपने पास नहीं बल्कि औरों तक भी पहुँचाना चाहते है? अगर आपको ऊपर पूछे गए सवालों में से किसी एक का भी उत्तर हाँ है तो आपको लिखना शुरू कर देना चाहिए। आपको आज ही blogging शुरू करनी चाहिए।




1. थोड़ा blogging के बारे में जानिये

बहुत से लोगो को लगता है की blogging तो बहुत आसान है। अगर आप भी उन लोगो में से है जो blogging को सिर्फ लिखना भर समझते है तो माफ़ करीयेगा आप blogging के बारे में कुछ नहीं जानते है। उसके पीछे भी कई कारण हो सकते है, हो सकता है आपको किसी ने blogging को लेकर गलत सलाह दे दी हो या ये भी हो सकता है आपने खुद ही Internet से कही पढ़कर या देखकर ये perception बना लिए हो की blogging पर सिर्फ लिखो और फिर पैसे कमाओ। 


दरअसल blogging उन लोगो के समुदाय (Community) को कहते है जो World Wide Web पर अपनी खुद की Personal Website बनाकर किसी Specific Topic या कुछ Specific Niches पर जानकारी share करते है। एक blogger का मुख्य उद्देश्य ये होता है की वो जिन topics पर लिखता है उसकी सही और कुछ ऐसी जानकारी share करे जो वाकई लोगो के काम की हो, वाकई में लोगो को उस जानकारी की जरुरत हो। कुछ भी लिख देना blogging का हिस्सा कभी नहीं रहा है। आप भी ये गलती कभी मत करीयेगा। चलिए चिंता मत करिये हम आपको आगे बताएंगे की कैसे आप blogging की शुरवात कर सकते है।



2. कैसे करे blogging की शुरुवात?

अगर आप blogging में बिलकुल नए है, पहले blogging का कोई experience नहीं है तो आपको Google के Blogger से शुरुवात करनी चाहिए। Blogger एक बहुत ही easy platform है खुद का blog शुरू करने के लिए। चूँकि Blogger एक free platform है आपको शुरू करने के लिए कोई charge नही देना पड़ता। आप अपने blog का layout भी अपने हिसाब से बदल सकते है। 


Blogger पर नया fresh blog शुरू करने के लिए आपका एक Gmail account होना जरुरी है। क्योकि Google की कुछ services जैसे Youtube, GDrive और जाहिर तौर पर Gmail खुद आदि सब के लिए Gmail होना जरुरी है। Gmail है तो ठीक है नहीं तो आपको एक fresh Gmail बनाकर blog को शुरू करना होगा।


इसके अलावा आप Wordpress पर भी blogging कर सकते है। बता दे की ये थोड़ा advanced platform है ब्लॉगर से। अगर आपको blogging का कोई पहले experience रह चुका है तो आप Wordpress पर switch कर सकते है। ध्यान रहे जैसे Blogger एक free platform है पर Wordpress पर आपको blogging करने के लिए pay करना पड़ेगा। आप चाहे तो Tumblr से भी शुरुवात कर सकते है क्योकि ये भी एक बहुत अच्छा platform है।



3. Blogger सिर्फ लिखना भर से कहीं ज्यादा है

शायद उन लोगो को पढ़कर ये अच्छा नहीं लगेगा जिनका उदेश्य सिर्फ कुछ भी लिखकर अपने blog पर traffic लाना है। खैर अगर आप उन लोगो में से नहीं है तो बेहतर है। Blogging में नए लोगों के लिए ये ध्यान देने वाली बात है की उनको सबसे पहले Niches decide करना होगा की उनको किस पर लिखना है। जैसे अगर कोई Technology पर लिखना चाहता है तो वह सिर्फ उसी पर focus करे। आप मिलते जुलते और Niches पर भी एक साथ लिख सकते है, जैसे Technology के साथ Internet से related, cyber security, SEO, programming coding आदि। हमने अभी उदाहरण के लिए अपने blog के niches आपको बताये है। इसके अलावा आप कोई भी अपने पसंद का niche चुन सकते है। कुछ ऐसे niches है जैसे Health, Digital Marketing (जो की आज बड़ा प्रचलित हो रहा है),affiliate marketing, motivation से सम्बंधित आदि। 


सबसे बड़ी बात आपको ध्यान रखना है की आपको पूरे मन से blogging करनी है, सिर्फ टाइम-पास या किसी के कहने पर आप blogging कर रहे है तो हम तो आपको ये ही सलाह देंगे की blogging न ही करे तो बेहतर है। एक और बात, आप जब किसी topic के बारे में लिखते है तो आपको उसके बारे में खुद पहले पता होना चाहिए। हालाँकि आप लिखने से पहले खुद थोड़ी सी research कर सकते है जिससे आपको जिस topic पर लिखना है उसका idea लग जाए। 



4. क्या होगा blogging करने से?

ये बहुत ही जबरदस्त सवाल है, और यकीन मानिये इसका उत्तर भी उतना ही जबरदस्त होगा। दरअसल आप blogging करेंगे तो आप जिस topic के बारे में लिखेंगे उसकी research करेंगे, research में आप या तो किसी दोस्त से, किसी family member से, किसी close relative से पूछेंगे या फिर internet से research करेंगे। खैर जहाँ से भी करे, पर जब आप research करेंगे तो आपको उस topic के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी (अगर आप एक serious blogger है तो आप सही से research करेंगे इसीलिए पूरी जानकारी लिखा है)। आप अलग-अलग topics के बारे में लिखेंगे तो आपको धीरे-धीरे उन सब की knowledge हो जाएगी और आप एक समय के बाद ये पाएंगे की आपके पास knowledge का भण्डार हो चुका है। 



एक और बात, जब आपको कुछ समय हो जायेगा blogging करते हुए तो आप पाएंगे की आपकी typing स्पीड लिखते-लिखते अच्छी हो गयी है (अगर आप laptop से लिखते है तो)। आपकी typing के साथ-साथ आपको महसूस होगा की लिखना और लिखते हुए विचार करना आपकी habit में आ गया है। ऐसा दरअसल इसीलिए होता है क्योकि आप जब लगातार कोई काम करते है तो उसी के हिसाब से हमारे brain में neurons के pattern बनना शुरू हो जाते है और हमे लगता है वो हमारी habit हो गयी है।

आप लिखना चाहते है तो आपको हमेशा reading करते रहना होगा क्योकि reading ही वो तरीका है जिससे आप लिखने के लिए विचार उत्त्पन कर पाएंगे। आप कोई book पढ़ सकते है, रोज newspaper पढ़िए, internet पर अपने मन पसंद के articles पढ़िए। यही एक तरीका है blogging को सफल बनाने का। आपको मेहनत के साथ-साथ बहुत कुछ सिखने को मिलेगा। ध्यान रहे blogging पर सिर्फ अपने free time ही करे, कही ऐसा न हो आप अपना मुख्य काम-काज छोड़कर सिर्फ blogging ही कर रहे है। आपके बाकी कामों पर blogging का जरा भी बुरा असर नहीं पड़ना चाहिए। 


अगर आपने हमारे इस article को पढ़कर blogging करने का विचार बनाया है तो आपको हमारी तरफ से All the very best आपके blogging journey के लिए। आपको कोई भी सवाल या doubt हो तो आप हमसे comment के जरिये पूछ सकते है। आपका समय देने के किये बहुत-बहुत धन्यवाद।